00:00इरान की इस्लामिक रेविल्यूशनरी गाड कॉप्स ने दावा किया है कि उन्होंने यूएस नेवी या यूएस मिलिटरी के MQ1C ग्रे
00:08इगल ड्रोन को मार गिराया है
00:10जी हाँ दर्शको यूएस का ड्रोन जो अपने आप पे गुरूर करता है कि हम दुनिया में सबसे शक्तिशाली हैं
00:18इरान के आगे उसकी एक ना चली
00:20अब सवाल ये उठता है क्या वाकई में यूएस के हाइट टेक ड्रोन अब क्रैश होने लगे हैं और इरान
00:28की ड्रोन और मिसाइल्स यूएस के ड्रोन से भी जादा ताकतवर हैं
00:32ये सिरफ एक साइकोलोजिकल वारफेर का हिस्सा भी हो सकता है लेकिन भाईया इरान अब यूएस को ऐसी मार मार
00:39रहा है कि ट्रम्प बहुत बुरे फस्क गए हैं
00:42इसका पूरा मिडल इस्ट और ग्लोबल सप्लाई पर असर पड़ रहा है और आज हम इस पूरे जियो पॉलिटिकल मामले
00:49को डिकोड करने वाले हैं
00:50पहले इस वक्त समझते हैं कि क्या बात चल रही है इरान ने यूएस का ड्रोन गिरा दिया है गल्फ
00:55की टेंशन नई हाइट पर पहुँच चुकी है शेट ऑफ होर्मूज फिर से एक बार इरॉप्ट हो चुका है वहाँ
01:02पर असमान में ड्रोन चल रहे है और न्यू गल्फ �
01:07पॉइंट बन जाएगा और इरान अब यूएस के हर ड्रोन का जवाब इट का जवाब पत्थर से देने वाली नौबत
01:15में आ चुका है स्टोरी के शुरुवात होती है आज सुबा से जब तहरान से एक ब्रेकिंग खबर आती है
01:20IRGC के डिफेंस सिस्टम ने दावा किया कि उ
01:36Q1C Gray Eagle है जो की मशूर predator family का एक advanced version है ये drone, reconnaissance, civilians और यहां
01:44तक की missile attacks के लिए भी जाना आ जाता है लेकिन अब बात करते हैं इस पूरे incident की
01:49geography और उसकी importance की
01:51state of hormones को यहां समुदरी रास्ता नहीं है ये पूरे globe का सबसे critical maritime choke point है दुनिया
01:57का लगभग 20-30% तेल इसी पतली सी water body से होकर गुजरता है एक तरफ इरान है और
02:04दूसरी तरफ Gulf countries ऐसे में अगर यहां एक चोटी सी चिंगारी भी लगी तो पूरी दुनिया में crude oil
02:10की की कीमते आ
02:20पूरी दुनिया का हो जाएगा लेकिन इस पूरी खबर में एक twist है वाशिंग्टन यानि United States की तरफ से
02:27अभी तक कोई official confirmation नहीं आई है और वहीं अब मीडिया है कि भाईया reports आती है कि आपके
02:33सैनिक मारे गए कुवेत में आप हाथ खड़े कर देते हो reports आती है वीडियो आती ह
02:39कि आपके drones गिरा दिये गए है होर्मूस के उपर फिर कोई जवाब नहीं आता है यानि Donald Trump election
02:46के डर से इसकदर छुपके बैठ गए है कि वो कोई भी बात मानते ही नहीं है कोई भी चीज
02:54को accept ही नहीं करते है पेंटगन ने इस report पर चुपी साधी हुई है ना तो कोई wreckage की
02:59तस्
03:08क्या है भाईया ये भी बात है कि US ने confirm नहीं किया है और MQ1C drone एक बहुत हाइटिक
03:14drone माना जाता है अब journalistic perspective से देखें तो ये pattern बिलकुल नया नहीं है पीछे जाएंगे गल्फ में
03:21US और इरान के बीच ऐसी अनकही और कही हुई जंग पहले भी हो चुकी है जब भी region में
03:26military activities ब
03:38space में था US हमेशा कहता है कि उनका asset international airspace में fly कर रहा था जब कि इरान
03:44का कहना होता है कि वो अपनी border की हिफाज़त कर रहा था लेकिन इसके पीछे सच भी देखो दर्शकों
03:50इरान कोई बेफकूफ तो है नहीं अगर US अपने drone भेजेगा आसमान में drone घुमाएगा बरसाएगा �
03:58इरान की उपर हमले करने की कोशिश करेगा तो इरान चुप थोड़ी बैठेगा सवाल ये है कि tension इस वक्त
04:04इतनी जादा क्यों बढ़ गई है पिछले कुछ हफते में हमने देखा कि Middle East में strikes का एक सिलसिला
04:09चल रहा है एक ऐसी situation बन गई है जहां दोनों देशों के military assets एक दूस
04:28American technology को neutralize कर सकता है defense analyst का मानना है कि अगर एक खबर confirm हो जाती है
04:33तो आने वाले दिनों में हमें US की तरफ से एक बड़ा retaliation देखने को मिल सकता है US आमतोर
04:39पर अपने high value military assets पर हुए attack को हलके में नहीं लेता है भाईया हजारों करोड का नुकसान
04:46हुआ है तो बदला लेने की तो US
04:48भी सोचेगा अगर Pentagon ने इसे confirm किया तो हो सकता है कि Gulf region में additional warships deploy किये
04:55जाए या फिर इरान के उने defense facilities को target किया जाए जिन्होंने इस drone को hit करने का दावा
05:01किया है इस पूरे मामले में international community की सांसे अटकी हुई है global markets इस वाट बहुत closely monitor
05:07कर रहे हैं कि आगे क्या होता है अगर बात ब
05:18बहुत बुरा impact पड़ेगा में question वही रहता है क्या ये वाकी में एक physical shoot down है या फिर
05:23इरान की तरफ से एक strategic announcement ताकि वो regional pressure पिल्ट कर सके जब तक Pentagon का official बयान
05:30या कोई solid physical evidence सामने नहीं आता तब तक एक Gulf का सबसे नया और dangerous slash point बना
05:36रहेगा हम इस खबर पर लगतार नजर बनाए ह�
05:41comment section में जरूर बता दीजिएगा अब इरान इतना ताकतवर हो चुका है उसकी missiles उसके drones इतने effective हो
05:48चुके हैं कि US के new technology वाले अमरीकी हतियार भी काम नहीं आ रहे हैं ऐसे में इरान के
05:56पास सबपर हैंड है जो भी आपकी रहे है comments में बताइएगा अब देख रहे हैं One India मैं हू�
06:01को चुके रहे हैं
06:32करका अब देख रहे हैं
07:01झाल झाल
07:34झाल झाल
Comments