00:00नेपाल में इस समय जो इस्तिती उत्पन हुई है उसको लेकर के उद्योग जगत चिंतित है उद्योग जगत का मानना है कि आने वाले समय में अगर इस्तिती ऐसी ही बनी रही तो इकोनोमी पर बड़ा आसर पड़ेगा क्योंकि नेपाल से भरत का प्रती दिन लगभग 200 करोर
00:30देश है नेपाल वहां पर यह जो अचानक इस तरह की घटनाई हुई एक आएक लेकिन हम इसको एक आएक नहीं मानते यह प्री प्लानिंग के तरहत काम हुआ है क्योंकि सोशल मीडिया प्लेट फारम को बंद कर देना और युवाओं का इतना उगर होना युवाओं का उग
01:00जो इस तरह की युवाओं को बढ़का करके और इस तरह को घटना करम को अंजाम दिया जा रहा है नेपाल से हम लोगों के देश में जैसे मसाले के रूप में ले लिजिए जड़ी बूटी ले लिजिए हिंग ले लिजिए आप कुछ पोलिष्टर कपड़े वगर आते हैं
01:30वो परभावित तो होगा ही होगा उससे ज्यादा परभावित होगा कि भारस से जो नेपाल में चीजें एक्सपोर्ट होती हैं बहुत मात्रा में एक्सपोर्ट होती हैं आप लोहे के लाइन में आप ले लो पूरा इस्टील भारस से नेपाल जाता है इस्टील के संसंग आ
02:00foreign
02:06foreign
02:12foreign
02:16foreign
02:24foreign
02:28foreign
02:38foreign
02:40foreign
02:42foreign
02:44foreign
02:46foreign
02:48foreign
02:50foreign
02:52foreign
02:54foreign
02:56foreign
03:03foreign
03:09foreign
03:14foreign
03:19foreign
03:24foreign
03:36foreign
03:42foreign
03:48foreign
03:52प्रसाशन और भारत के मानिय प्रधानमंदी नरेंद्र भाई मुदी इस जब चीजों पर कंट्रोल बनाई हुए जरूर होंगे और इसका जल से जल जो है समाधान निकले सर देखिए अब एक दो दिन में क्या आंकलन करिए आप इसको सो दोसो पांट सो करोन रुपया कर सकते
04:22करोन रुपया का तो लोवाई हो गया तो इस तरह से बहुत तारी चीजें हैं अब एक दो दिन में सही पिच्चार स्थाफित होगी कि कितने दिन यह परवावित रहेगा जैसे नेपाल का यदि आप कल्चर और रिलीजन या सारे चीज़ दिखिए क्योंकि एकोनोमिक इं�
04:52इंडिया का maximum contribution है वहां के export में जो नेपाल इंपोर्ट करता है खास करके basic जो services हैं basic goods हैं जो necessary goods हैं उसमें भी तो जो इंडिया से नेपाल को चीजे जाती हैं निरियात होती हैं वो आप जानते हैं कि भीहर से रूट करके हो के जाता है
05:15तो करीब करीब 500 something dollar का billion dollar का बेपार है नेपाल के साथ और उसी तरह से नेपाल का substantial इंडिया के साथ भी export का बेपार है
05:29केवल वही नहीं है employment में भी अब जब देखेंगे तो नेपाल के बहुतायत संख्या में लोग इंडिया में immigration होता है और इंडिया से भी लोग वहां पे काफी मत्रा में पलायन करते हैं तो income आदा अनपरदान करने के भी यह है परिपाटी रही है या tradition रहा है जहां तक trade और
05:59losses हो रहा है या उस headwind से जो global headwind जिसको बोलते है foreign trade में काफी recent period में जो वहां पे conflict हुआ है उसको लेके इंडिया को भी और नेपाल को भी दोनों ही तरफ से काफी loss हुए है जो unfortunate है जी
06:16अब है जो प्रोटेस्ट हुआ है वह जैसे आपने रहे यह बोला कि festive season है इंडिया में भी और उधर नेपाल में भी तो इस समय जो
06:37consumption level है वह हाई होता है फिर आप थोड़े दिन में देखिए कि मौन्सुन का जो यह खतम हो रहा है तो एग्री प्रोड़क्स जो वहां पे
06:46एक्सपोर्ट होते हैं तो उसके वज़ा से हमारी यहां जो जो भी एक्सपोर्टर्स हैं आइधर वो किसान हो या इंडस्ट्री सेक्टर हो या आपका जो क्या बोलते हैं फूट प्रोसेसिंग यूनिट से रिलेटेड या छोटे-छोटे जो वेपारी है तो यह काफी मतल�
07:16हैं और लोग सड़क पर उतर रहे हैं उसका एक मेकनिजम डेवलप होना चाहिए और कहीं न कहीं इस पर इंटरनेशनल फोरम को सामने में आना चाहिए जैसे हमारे प्रदानमंत्री हमेशा बोलते हैं कि एक तो सबसे बड़ा भयावा जो बिमारी है वो है जो इंटरनेशनल
07:46के अंदर हो तो इसका भयावा रूप हम लोग को कई जगा देखने को मिला सिरलंका में मिला आपको मंगलादेश में रेसेंट इग्जम्पल है तो इस तरह की चीजें हर तरह से डिस्टोट करती हैं खासकर के यूद का जो फ्यूचर है उसको जो अल्टिमेटली एकनोमी को
08:16भारत से बड़ी मात्रा में जो समाने निरियात होकर निपाल जाती है वो नहीं हो पाएंगी और इसके कारण भारत के जो इंडस्ट्री हैं उसमें production कंप करने पर सकते हैं और इसको लेकर के सभी चिंतित हैं इसके अलावा जो अर्थसास्त्री हैं उनका मानना है कि करप्श
Comments