00:00पहली बात तो यह बहुत अनफॉर्चुनेट है जिस दिशा में यह बहुत जा रही है
00:08क्योंकि इसरेल का उसमें कोई confidence में उसको लिया नहीं गया और इसरेल ने लेबनान पे कभी भी
00:13की सीजफायर इंप्लिकेट नहीं किया और वह एक प्राइमरी कटिंग एज मुद्धा था जिसके ओपर इरान हार्ड बाउंड था दूसरा
00:21न्यूक्लियर न्यूक्लियर आयर जी सी आयर जी सी का ओवर्ट्रो करके वहां की
00:26देमोक्राटिक गर्मेंट लाना वह इनीशली वार के निशन में एक इगनाइशिंग पॉइंट था अब तो वह सब लोग भूल गए
00:32है और इरान में मेरे बहुत मित्र आते हैं इरान से मैं कैलिफोनिया बेस्टू इस टाइम सिलिकॉन वैली में तो
00:39उनके फैमिली अभी भ
00:53पाइस बोलते हैं लेकिन उनका भी एक कहना है जो ग्राउंड पे रिवोल्ट सरकारों के खिलाफ आयर जीसी के खिलाफ
01:00हो रहा था जब से आयोतुल्ला को एसेसिनेट किया है तब से तकरीबन तकरीबन 80-70% उसके अंदर डॉप
01:08आ गया इसमें कोई दोराएं नहीं और फिर
01:22अलग मुद्दा लेकिन मैं आपका ध्यान उस तरफ ले जाना चाहूंगा जो अभी 14 कल लास्ट 48 आवर्स में जो
01:30बड़ी-बड़ी ड्वेलपमेंट्स हुई है जिसके अंदर एक तो एक एरक्राफ्ट जो की एक रिजनल कमांड सेंटर टाइप सा प्ले
01:36करता है जो रश्या
01:51लिंग एंटी जैमिंग टेक्नोलजी मैं खुद एयाई के वर्ल्ड में काम करता हूं मेरे कई फ्रेंड्स हैं जो हाइटेक डिफेंस
01:58एनलिस्ट है और पैलेंटियर एक कंपनी का नाम है आप रिसर्च कर सकते हैं उसका रोल ग्लोबल वर्ल्ड में बहुत
02:05तेजी से बढ़ �
02:05है और वो भी इसमें अब काफी इंवाल्ड हुई है और कल ही यूएस ने अपना वन अफ देटिंग एज
02:11कोर्षियर और अन्मैंड सर्फेस वेसल सी ड्रोन से इसी की सब्मरींच और मेंटेनेंस एरिया पर अटैक किये हैं और जो
02:21अभी-अभी आप बात कर रहे थे शिक्स्
02:35मागा वोटर कोर बैंक है और जो सेनेटर है रेपब्लिकन उनके अंदर भी अब डिसेंट दिख रहा है और यह
02:42बहुत क्लियर है अगर आप उनके ट्वीट देखें मैं कुछ हर्थ तक रेपब्लिकन पार्टी से कनेक्टेड हूं और था तो
02:49मैं आपको उस एंगल से बताना
03:04मशीन है उसने यह दिखाने की कोशिश की कि उन्होंने उनको मरवाया है मैं फिजिशन हूँ वो जिस बिमारी से
03:11मरे उसे आयोटिक डाइसेक्शन कहते हैं तीन से तीस मिलियन लोगों को है अमेरिका के अगर आप नौर्थ नौर्थ अमेरिका
03:18में देखेंगे एक परसंट प
03:31स्क्रीम कर रहे हैं विक्ट्री तो यह बहुत ही घरसित मानसिक्ता है एक तरीके से धिरत जी मेरा एक सवाल
03:39बीच में मैं सोरे आपको टोक रहा हूँ लेकिन वही सवाल है कि जो अपने मुद्दे गिनाय है उससे तो
03:44यही समझ में आता है कि एक जो फेवरेबल माहोल इरान म
03:48वहाग की जो इसलामिक रिजीम है उसके खिलाफ बना था जो हमने प्रोटेस्ट देखे थे हमने स्टूड़न प्रोटेस्ट को बाद
03:55में पूरे इरान में हमने होते हुए देखा उस वक्त में आपने जैसे कहा कि कई सारे लोगों को मारा
04:01भी गया कई सारे लोगों को जेल मे
04:14सीट तो उन्होंने भी पहले से कई सारे डेकेट से उन्होंने ये एक तरीके से वह एडवोकिसी कर रहे थे
04:20कि इरान को करश करना चाहिए वहागी रिजीम को करश करना चाहिए लेकिन आखिर के दिनों में कहीं न कहीं
04:25वो भी यही समझ रहे होंगे हाला कि वह हाडर मिलिटर
04:28एक्षन के लिए प्रोपोस कर रहे थे, जब भी M.O.S.
04:31साइन हुआ था, तब भी वो यही कह रहे थे,
04:32कि we should see the end of it,
04:35इस सारी चीज़ का end देखना चाहिए,
04:36लेकिन ट्रॉम का प्लान
04:38काफी जादा unstable नहीं लग रहा है, कि
04:40कई बार वो इसराइल को सुनाते है,
04:42इरान की लीडर्स को ग्रेट बोलते हैं,
04:44लेकिन दूसरी ही 24 घंटे में,
04:46वो फिर से anti-Iran rhetoric फिर से
04:48start हो जाता है.
04:50आप मुझे एक मिनिट दीजे, मैं summarize करता हूँ,
04:52अगर आप Republican Core Water Bank में जाएंगे,
04:55मैं जा चुका हूँ, जाएंगे, तो
04:57clear cut है, जो आपने बिल्कुल point out किया,
04:59कि 50 साल से एक तरीके का नासूर है इरान,
05:02that's how people think, to be very honest,
05:05और हमें इरान के अंदर,
05:07इरानियन लोग और इरान की रिजीम,
05:10यह दो separate चीजे रख लिजे,
05:11इरान एज़र कंट्री सेपरेट रखिए,
05:12इरानियन रिजीम ऐसे separate रखिए,
05:14इरानियन रिजीम, जब आप बात करेंगे यहां पर,
05:17तो लोग आपको यह नहीं बोलेंगे,
05:18इरान की आरनी एरफोर्स ने, वो बात करेंगे,
05:22कट्करपंती IRGC,
05:23इस्लामिक गाड़, जिनकी मानसिक्ता है,
05:25कि टेरर और्गनाइडेशन,
05:27हिजबुला, हूती को उठा लीजिए,
05:30हमस का सपोर्ट कीजिए,
05:31जो फिलिस्टीन में हुआ,
05:32उसके खिलाब अमेरिका में बहुत प्रोटेस्ट हुए,
05:34मैं भी सपोर्ट में हूँ,
05:35कि फिलिस्टीन के लोगों को जस्टिस मिलना चाहिए,
05:37बहुत अट्रॉसिटीज हुई,
05:39लेबनान में भी बहुत निर्दोश लोग मर रहे हैं,
05:40इसमें कोई दोर आए नहीं है,
05:42और अमेरिका की हिस्ट्री के अंदर एक एक काला पेज का इतिहास है,
05:45और यह कैलिफूनिया जहां मैं बैठा हूँ,
05:46हम सब शर्बिंदा हैं इस बात को लेगे,
05:48इस दिस दिर इस नो वे अराउंड इट,
05:50यह इंसानियत के उपर बहुत बड़ा काला धबा हुआ है,
05:53दो जगाओं में,
05:54और हम से हमारी future generations पूछेगी,
05:56कि आपने क्या किया,
05:57जब बेगुना लोग फिलिस्तिंग में मारे जा रहे थे,
05:59और लेबनान में उसमें कोई दोर आए नहीं है,
06:02लेकिन यह justify नहीं करता,
06:04कि जो terror groups,
06:06इरान की IRGC से support करती है,
06:07अपने लोगों को मारती है,
06:09जैसे आपने सही बात बोला,
06:10लेकिन यह समझना जरूरी है,
06:12वो जो लोग रिवोल्ट कर रहे थे,
06:13वो एक fraction of educated young youth थे,
06:17वो big masses नहीं थे अभी तक,
06:19यह बहुत ही initial stages का movement था,
06:22और वेस्ट मीडिया इसको definitely दिखा रहा है,
06:24कि बहुत बड़ी mass support थी,
06:26ऐसा to ground,
06:27जो मेरे contact से उन्होंने बताया ऐसा नहीं था,
06:31यह college के students से उससे पहले आपने बुरका के उपर आपने देखा लड़कियों का जो रिवोल्ट हुआ था,
06:37तो कहीं ना कहीं वो freedom के fight कर रहे थे,
06:39लेकिन जो गल्फ के अंदर,
06:41इरान ने यह जो कदम उठाया,
06:51जो की हर्मूस पर डिपेंडिन है, जिसमें नमबर वन चाइना था,
06:54लेकिन चाइना की सिर्फ 15 परसेंट था और नमबर टू बे भारत आता था,
06:58अब तो भारत ने diversify किया है, अपने आपको और महंगी डगाओं से तेल खरीद रहा है,
07:02वो एक अलग दुनिया है, लेकिन बहुत सारी ऐसी देश हैं, जिनके उपर ये opportunities नहीं थी,
07:07अफरीका के बहुत सारे देश्ट हैं, साउथ इस एशिया के, जिनके अब economies almost taxflation,
07:12और recession की कगार पे खड़ी हुई है, because of this terror, जो की हर्मूस पर inflict हो रहा है,
07:19और मैं आगे आपका ध्यान इस तरफ भी दिखाना चाहूंगा,
07:23कि अब हूती का connection Red Sea, और साउथी का तेल आ रहा है, वो कहां जा रहा है।
07:28वही बात है, बाबल मंदाब भी अब conversation में आ चुका है, दूसरा important state,
07:33मैं कोचा सर आपसे यही पूछना चाहूंगा, कि इस से पहले तक Iran versus US,
07:39इसराइल का उसमें शामिल होना, लेकिन जो peace in the Middle East,
07:43मुझा अभी भी वो true social का उनका post याद है, ट्रम जी का,
07:47उसमें उन्हेंने कहा था कि this will be a new dawn for peace in the Middle East,
07:51तो क्या और वो peace in the Middle East से जाकर यह war spiral out हो रहा है कही सारे
07:56Saudi Arabia, UAE,
07:58वहां के Bahrain वगेरा, Jordans, हर जगा से, सारे देशों को कही ना कही वो यह पच्छता रहे होंगे कि
08:04क्या US और इसराइल ने क्यों यह military action start किया फिबुरुआरी?
08:10देखी, अब एक चीज़ आपको, हम लोग एक US perspective से, जो भी discussions है, West media इतना powerful है
08:20आज, वो लोगों के minds को influence करते हैं,
08:25और हम जब भी बात करते हैं, तो US perspective एक dominant रहते है हमारे mind,
08:32right, because हमको 7 October का याद दिलाए जाता है, because 7 October को जो हुआ, और जिस तरीके से
08:42हमास ने इतने सारे लोगों को मारा, वो तो it's part of history,
08:50और जो भी इजनायल ने किया उसके बाद तो उसका revenge ही था, right, वो इसको revenge को किस हद
08:58तक लेगे, that's a different discussion by itself,
09:02तो इसको मेरा यह मानना है, देखिए, इसको एरान और US के बीच में बातचीत आपकी चलनी थी, इसको पहले
09:09भी अगर आप इसको पिछले साल भी 12 दिन की लड़ाई देखें,
09:14वो लड़ाई इसको किसने शुरू करे और किसने खतम करे,
09:21similarly, इसको इसमार भी अगर आप देखिए, यह लड़ाई किसने शुरू करे और किसने खतम करे,
09:34अब, इसको लड़ाई को स्टार्ट करना, पहली चीज़, पहली चीज़, लड़ाई, अगर मैं एक लड़ाई में जाता हूँ,
09:45if I am a military commander, and अगर एक political aim मुझे अगर दिया गया है,
09:51तो मैं उसको एक military aim में convert करता हूँ,
10:00मुझे एक end state नगर आना चाहिए,
10:03अगर मैं अच्छा military commander हूँ, अपने political boss का जो अगर उसलिए मुझे अपना political aim दिया,
10:11और मैं उसको convert करता हूँ,
10:13तो मुझे अपने political boss को बताना भी चाहिए,
10:16कि इसका end state मैं इसको कहा तक लेकर जाओंगा,
10:19और क्या मैं इसको end state क्या मैं इसको हासिल कर पाऊगा,
10:25जब आपका end state ही clear नहीं हो,
10:28जब आपके mind में आपको पता ही नहीं कि इस life को आपने कम खतम करना है,
10:35तो उस लड़ाई में जाने की जुरूरत,
10:39जब आपके mind में clarity नहीं होगी,
10:42कि यह इसको end state में इसको कब हासिल करूँगा,
10:46आपको उस लड़ाई में नहीं जाना चाहिए,
10:49अगर आप उस लड़ाई में जाएंगे,
10:50यू विल नॉट बिया विना,
10:52और यह चीज बहुत इंपॉर्टन है समझता,
10:55and especially for the students of military history and geopolitics,
11:02जो इस चीज को follow करते हैं,
11:05और इसी लिए मैं यह बोलता हूँ कि आज भी,
11:08end state is not clear,
11:11क्या आप इसको एरान को इसको तबह करने की एक position में हैं,
11:18क्या आपके पास logistics stamina है ज़ड़ाई को,
11:22Ukraine और Russia की लड़ाई की तरफ इसको लड़ने के लिए नहीं,
11:27because ना तो America के पास है,
11:29और ना तो Iran के पास है,
11:33तो इसको basically यह एक power struggle बन गया,
11:37एक egos की लड़ाई बन गई है,
11:40कि भाई हम इसको maximum,
11:42आज भी Trump की statement को देख लो,
11:45एक टाइम पे Trump ने statement देती पिछले पारा दिन की लड़ाई में,
11:50that the entire nuclear power and facilities of Iran has been obliterated,
11:57और पेंटिकन ने उसको नकारा कर दिया,
12:00इसी लिए इतना तारे लोग को इसको रिजाइन करना पड़ा,
12:03उसको छोड़ दिया उनोगोने,
12:06और जो छे जनरल-ranked officers,
12:12have resigned from the U.S. armed force,
12:17because they did not agree,
12:19कि भाई हमार पास end state ही नहीं,
12:20अब क्यू लाड रहें?
12:22They were not willing to go into this war.
12:25तो इसलिए मैं ये discussion को लंबा नहीं कीचना जानता,
12:30but I can tell you right from now,
12:34ये जो शुरुवात भी हुए लड़ाई की दुबारा,
12:38it's a futile effort.
12:40इसको कुछ नहीं हासल होने वाला अमेरिका को,
12:43और इसको नहीं इरान को कुछ हासल कर पाएगा.
12:46तो इसको दोनो, if you ask me,
12:52there are no winners in this war.
12:54Both are losers.
12:57Because इसको ना तो इरान का end state आपका different और ना तो US का,
13:02और जो state of hormones जो आपका मुद्दा ही नहीं था,
13:05इस लड़ाई से पहले आज मुद्दा बन गी.
13:09बिल्कुल, state of hormones वाले सवालों पर ही आते हैं,
13:11डॉक्टर धीरज के पास चलते हैं.
13:19भी जहाजों का आवागमन होगा उनसे वो शुल्क लेंगे.
13:22इरान का कहना है कि शुल्क हमें मिलना चाहिए,
13:25state of hormones में हमारा नियंत्रण रहा है.
13:27लेकिन ट्रम्प जरूर ये बयान देने,
13:29लेकिन उनको उनके सहीयोग्यों का समर्थन मिल नहीं रहा है.
13:31युद्ध में भी उनको कुछ खास समर्थन मिला नहीं था.
13:34अभी ब्रिटेन का बयान आया है.
13:35ब्रिटेन की ओर से कहा गया है कि बिना किसी टोल ये शुल्क के
13:38state of hormones को खुला रहना चाहिए,
13:41जैसे युद्ध से पहले खुला रहा था.
13:43आपके साब से ट्रम्प ऐसे बयान की उद्धर है,
13:46उनके इस प्लान के पीछे की क्या रणिती हो सकती है?
13:49यहां देखिए यह बयान इसको मैं बिल्कुल सीरियस नहीं रहे था.
13:53यहां पर उसको उसके तो मीम इस टाइम बनाए जा रहे हैं यहां पर.
13:57और ट्रम्प बिल्कुल एक डिप्लोमेट नहीं है,
14:04हमारे में बोला जाता है कि बोलने से पहले सोचना चाहिए,
14:08आइधिक वह सोचने से पहले बोल देते हैं.
14:10तो एक बहुत बड़ा इसका प्रॉब्लम मेरे जान पेचान के बहुत जो रिपब्लिकन कॉंग्रेसमेन हैं या सेनेट हैं,
14:19उनको खामयाजा अब अपने फूल्स पर दिखाना पड़ रहा है,
14:21और दूसरी बात है, ट्रम्प इस नाट गना भी रिएलेक्टिट सेकिंड ताइम, तो उनका पॉलिटिकल वेल्थ जो है, वो इस
14:30नॉट डिसीजन मेकिंग क्राइटिरिया फॉर हिम,
14:34तो कहने की यह बात है कि उनको इस टाइम सेकिंड टर्म इलेक्शन लड़ना नहीं है, तीसरी बात हमारे जो
14:39मिट टर्म नवेंबर में आ रहे हैं, उसके अंदर डेफिनेटली उनकी लोग प्रियता कम हो रहे हैं, कैलिफोर्निया से पहले
14:45मैं पैंसिलवेनिया में था, और �
14:47स्विंग स्टेट थी, जिसने उनको जिताया था, मैंने बहुत करीब से इलेक्शन देखे हैं, मीटिंग में गया हूँ, रैली में,
14:53I have attended, spoken to hundreds of Republicans, जो मेरे अभी भी कंडेक्ट में हैं, तो काफी लोग इस टाइम
15:00डिसेंचैंटेड हैं, पिछले अभी से नहीं, वार से भी न
15:17की मीटिंग होती है, पचास लोग उनकी आंसर देने पड़ते हैं, ऐसे नहीं आप पांक साल के लिए लेक्ट हो
15:21गए, और वो बड़ा मुश्किल है इस टाइम, कुल मिला के पार्टी की अगर आप बात करें, दूसरी बात है,
15:28वो अपनी डॉटर को आगे लाना चाह रहे है
15:30जिसकी popularity इस टाइम बहुत कम है, उनके son-in-law को तो कोई पसंद नहीं करता, अगर आप मीडिया
15:37में देखे, तो उनकी अपनी बहुत बड़े-बड़े issues है, लेकिन having said that, मैं आपका ध्यान इस तरफ दिखाना
15:44चाहूँगा, कि Trump ने जो 20% का तोल की बात की है, वो उसी टाइ�
15:48की बात है, Greenland को लेना, for example, मैं तो actually Greenland के मुद्दे पर जाना सपोर्ट करूँगा, instead of
15:55the toll, उसके अपने रिजन्स है, आप्टिक का, लेकिन having said that, मैं आपका ध्यान एक तरफ दिखाना चाहूँगा, कि
16:02दिखिए, ये जो लडाई हुई है, अभी तक, आभी भी नहीं, मैं फि
16:17ऐसा collect करने के अंदर, अगर आप आज की date में calculations करें, तो इरान के जो frozen assets हैं,
16:22120 billion dollar के करीब, जो official है, इसके इलावा जो आप जानते थे, एक black fleet था, जो रश्या
16:28से और इरान के oils के, जो crypto के थूँ, bitcoin के थूँ जा रहा था, और bitcoin, मैं खुद
16:33investor हूँ, I don't recommend people, this is not a financial advice, ये एक financial advice न
16:47operate हो गया है, क्योंकि transactions उसमें होई थी, ये भी आपको समझना पड़ेगा, अगर इधिरियम पे जाएं, तो पच्छ
16:52पन सो का आप सारा सो पे मिल रहा है, तो financially बहुत बड़ा हिट इरान को बहुत दोनों दिशाओं
16:57से हुआ है, और एक ray of hope थी, कि जो पहले, जो frozen asset है, उसके
17:026 billion dollar हम release करेंगे, लेकिन उसका भी कुछ ray of hope इरान को नहीं दिखा, तो definitely frustration
17:07इरान में built होती जा रही है, और मैं आपका ध्यान दुवारा उस तरफ घुमाऊंगा हूती, क्यों बता रहा हूँ,
17:13क्योंकि अगर आप मुझे एक मिनिट दीजिए, आपके दर्सकों के लिए, यमन
17:16का नॉर्थ, नॉर्दरन अगर आप यमन देखें, तो वो जो कंट्रोल है, नॉर्थ वेस्टरन जो यमन है, जो rebels के
17:25हाथ में है, जो most of आबादी को कंट्रोल करते हैं, सद्रन जो है, जो कि वहां की एक तरीके
17:30की गवर्मेंट है, जो साउधी बैग है, और जो नॉर्दरन है
17:46कूती लोगों ने अपने मिजाईल दागे हैं साउधी के ऊपर, और अब साउधी की अगर आप official websites को देखें,
17:52अभी से नहीं, मैं पिछले कई हफ्तों से हैरान हूँ कि साउधी और UAE इतना क्यूप क्यों है, क्योंकि बहुत
17:57ही strong air force है दोनों के पास, you know, F-15, F-16 बहुत अ�
18:14साउधी का ओईल उन्होंने sequester किया था, हर्बूस से हटा करके जो Red Sea की तरफ, तो Red Sea के
18:23पास भी जो हूथी के rebel controlled है, उनके पास का जो area है, वहां से आज की date में
18:3025% of global, तकरीविन 12% of supply वहां से जा रहा है, लडाई से पहले 4.2 million
18:38to 6 million barrel प्रती दिन साउधी का वहां से जाता था,
18:41crude oil और आज की दिशा में, वो 70% बढ़के 7.2 million barrel प्रती दे वहां से जा
18:49रहा है, तो साउधी की जो energy है, अगर वो चोक हो गई, तो कुरिय विश्व को 25% का
18:56एक drop दिखेगा, और हम जो anticipate कर रहे हैं, crude की कीमत,
19:00300 से 200 barrel प्रती और gas की कीमत तकरीबन 40 to 50 per mm BTU हो सकती है, जो
19:10आज की दिन 15 से 20 trade होती है, तो कहने की यह बात है कि अगर आपको लगा कि
19:16हार्मूस के बंद होने से अर्थ विवस्ता को जटका लगेगा, जटका लगा था, तो अगर red sea भी बंद हुआ,
19:22जो हूती का area है, जिसके �
19:23अब strain दिख रहा है, तो अर्थ विवस्ता के लिए और भी खतरनाक जटका हमें मिल सकता है, इसलिए मुझे
19:34दिख रहा है कि NATO अब involved होगा, क्योंकि red sea के तुरू European Union और Europe के कई देश,
19:39इंक्लूडिंग अगर आप Italy भी उठाईए, Greece भी उठाईए, उनकी तरफ जो energy जाती है,
19:44वो वहाँ से जा रही है, और साउधी के पास बहुत पैसा है, बहुत strong air force है, और एक
19:50बड़ा interesting click है, साउधी के ओपर जो attacks हो रहे हैं, अभी तक पाकिस्तान के उन्होंने अपना कुछ squadron
19:57भी जाता, लेकिन अब interesting देखने में ये लगेगा, क्या पाकिस्तान जो बोलता है वो
20:14बहुत ही खराब news है
Comments