00:00. . . . . . . . . . .
00:30. . . .
01:00. . . . . .
01:29. . . . . . .
01:59International Atomic Energy Agency
02:02IAEA
02:03IAEA
02:03IAEA
02:05IAEA
02:06IAEA
02:08IAEA
02:22IAEA
02:24IAEA
02:25IAEA
02:26IAEA
02:28IAEA
02:29उस देश पे
02:30जहां कुछ न कुछ
02:32सीक्रिट नूकलियर एक्टिविटीज हो रही है
02:34और इस बात से
02:35इसरेल बहुत चिंतित हुआ
02:37इसरेली प्राइम मिनिस्टर नेतन याहू ने
02:40इसरेल के इस प्रियम्टिव स्ट्राइक को
02:42जस्टिफाई करते हुए कहा है
02:43कि हाल ही में इरान ने
02:45enriched uranium को weaponize करने के लिए
02:48जो कदम उठाए हैं
02:49वो पहले कभी नहीं उठाए थे
02:51नेतनियाहू का कहना है
02:52कि अगर इरान को अब ना रोका गया
02:55तो वो एक nuclear weapon
02:57बनाने में बहुत जल्द कामियाब हो जाएगा
02:59इसरेल हमेशा से ही
03:01एक nuclear इरान को अपने existence के लिए
03:03एक खत्रा मानता आया है
03:04तहरान को nuclear weapons बनाने से
03:06रोकने के लिए नेतनियाहू ने
03:08दशकों से कोशिश की है
03:10वो उनके राजनीती का एक एहम स्तंब है
03:13आज से पहले भी
03:14इसरेल कई बार इरान के
03:16nuclear sites और nuclear program से
03:18जुड़े लोगों पर covert attacks करवाते
03:21आया है जिससे इरान को
03:23nuclear weapon बनाने में
03:24constantly रुकावट आई है
03:26फिर चाहे वो stuxnet attack हो
03:28या फिर 2021 का remote control
03:30assassin robo हो
03:32इसरेल अपनी तरफ से सालों से
03:34वो लगा हुआ है कि इरान का
03:36nuclear ambition जो है वो वो
03:38sabotage करता रहे और इसमें
03:40America का भी कहीं न कहीं
03:41आशिरवाद है क्योंकि इरान के
03:43nuclear होते ही पूरे का पूरा
03:46जो middle east है उसमें power balance
03:48shift कर जाएगा लेकिन
03:49latest attack में जो हुआ वो शायद
03:51किसी ने ना सोचा होगा इरान
03:53ने एक दिन में इतना बड़ा attack
03:55आखनी बार इरान-Iraak
03:57war के समय देखा हुआ होगा
03:59Friday morning attacks में इसरेल
04:01ने तहरान और इरान देश
04:03के कई और हिस्सों पर टार्गेट किया
04:05तहरान में अलग-अलग उनके
04:07हिस्सों में पहले कुछ blast
04:09सुभा साड़े तीन बजे सुनाई दिये
04:11तहरान के कुछ initial strikes में
04:14Iranian military leadership के
04:16top brass
04:17जैसे Iranian army के चीफ
04:19मेजर जेनरल मुहमद भगेरी
04:22और IRGC के हेड
04:23जेनरल हुसेन सलामी
04:25इनको टार्गेट किया गया
04:26रिपोर्ट की माने तो इसरेली जेट्स ने
04:29सीधा इन officers के अपार्टमेंट्स
04:31उनके बेडरूम तक को चुन चुन कर
04:34penthouses को target बनाकर
04:36इन attacks को launch किया
04:38और इन्हें खतम कर दिया
04:39पूरी leadership को
04:40अपनी top leadership के
04:42अच्छनक सफाया हो जाने के बाद
04:44इरान की military leadership में आज
04:46एक vacuum create हो गया है
04:48जिसे आसानी से भरा नहीं जा सकता
04:50ये सारा कुछ
04:51इसरेली pilots ने बस
04:52एक रात में achieve किया
04:54लेकिन तैयारी बहुत
04:56time से चल रही थी
04:57दिल्चस बात ये है
04:59कि इसरेल अब ये दावा कर रहा है
05:01कि महीनों से
05:02इरान के अंदर ground zero पर
05:04मुसाद के key agents
05:06pilot से coordinate करके
05:08उन्हें इरान के top military command structure के बारे में
05:11exact location और movement सप्लाई कर रहे थे
05:14coordinates दे रहे थे
05:15मदद कर रहे थे
05:16reports की माने तो मुसाद के agents
05:19इरान के अंदर ही
05:21drone launch coordinate करने में कामियाब हो गए
05:23जिससे उन्हें
05:25radar stations को target किया
05:27radar stations को disable किया
05:29और फिर fighter jets के प्रवेश के लिए
05:31दर्वाजा खोल दिया
05:32ये drones का attack
05:34ये जो तरीका था
05:35Ukraine के operation spider जैसा था
05:37जिसके बारे में हमने
05:38हाली में episode बना कर आपको दिखाया था
05:40कि दूर से नहीं
05:42enemy territory के अंदर से घुसो
05:44और वहां से drone attack launch करो
05:46इस हमले से एक बार फिर से
05:49मुसाद ने दुनिया को दिखा दिया है
05:51कि उसकी पहुँच और पकड
05:52इरान के security establishment में
05:55कितनी गहरी है
05:56और इरान के security establishment में
05:59कोई भी उनसे बच नहीं सकता है
06:01वैसे ये latest killings
06:032020 के खासिम सुलिमानी की
06:05हत्या के बाद
06:06अब तक का highest level assassination bid है
06:10टॉप military chain of command के
06:12साथ साथ इस attack में
06:13UN के अनुसार कम से कम
06:1578 लोगों की जाने अभी तक जा चुकी है
06:18तहरान के साथ साथ
06:20इसरेल ने देश के दूसरे भागों
06:22पर भी strike किया
06:23इसरेल military का कहना है कि
06:25उन्हों ने दरजनों military और
06:27nuclear sites को target किया है
06:29एक धमाका नतांस enrichment facility
06:32पर भी सुनाई दिया गया है
06:33तहरान से 250 किलोमेटर दूर
06:35ये facility इरान का main nuclear enrichment
06:38site हुआ करता था
06:39UN atomic watchdog
06:40International atomic energy agency ने
06:43इसरेल के इस attack के कुछी घंटों में
06:45confirm किया है कि हाँ
06:46नतांस site को hit किया गया है
06:49target किया गया है
06:50नतांस nuclear facility इरान का main
06:52uranium enrichment site था
06:55जहां nuclear fuel बनाया
06:57जाता था, कुछ लोग कहते हैं
06:59बनाया जा रहा है
07:00इस वहान प्रोविंस में ये facility
07:02इरान का nuclear program का
07:05एक core हिसा माना जाता है
07:07satellite image के हिसाब से
07:09Israeli air strikes ने इस facility को
07:11भारी damage पहुचाया है
07:13कई buildings और energy infrastructure
07:15या तो पूरी तरीके से तभा हो चुके हैं
07:17या भारी नुकसान इनहें जहिलना पड़ा है
07:19अभी तक ये clear नहीं हुआ है
07:21कि इन strikes से क्या
07:22उन centrifuge halls को damage पहुची है
07:25जो जमीन से बहुत नीचे
07:27reinforced concrete में दबे हुए
07:30इन halls को बनाया गया है
07:32जहां nuclear enrichment होता है
07:34uranium enrichment होता है
07:35लेकिन IAEA का
07:37हाली में अगर आप बयाँ देखें
07:39तो कुछ ऐसी facilities हैं इरान के पास
07:41जो इसरेल के sophisticated
07:43बंबारी से भी बहुत ज़ादा दूर है
07:45नीचे हैं इतनी आसानी से
07:47उन्हें target नहीं किया जा सकता
07:48लेकिन बात यहीं खतम नहीं होती है
07:50इसरेल ने सिर्फ nuclear installations
07:52या इरान के top commanders को ही नहीं
07:55बलकि attack किया है
07:56इरान के top nuclear scientists को भी
07:59वो भी नहीं बचे हैं
08:00मारे गए top scientists में
08:02Iranian atomic energy के former chief
08:04फेरदून अबासी और
08:06मोहमत महंदी समेच 6 लोग
08:08शामिल है
08:09पहली बार इसरेल ने
08:10conventional military means से
08:12scientists तक को target किया है
08:14उन्हें नहीं छोड़ा है
08:16जो कि पहले covert operation के जरिये होता था
08:19और फिर इसरेल इसे deny कर देता था
08:21यानि situation अब ऐसी हो गई है
08:23कि openly scientists को
08:24मारना भी acceptable हो गया है
08:26खैर नतान्स facility पर attack के
08:29अगले दिन इस घटना की
08:30जानकारी देते हुए
08:32इसरेली प्राइम मिनिस्टर नेतिर याहू
08:33ने दुनिया को ये बताया
08:35कि IDF और मोसाद का ये operation
08:37तब तक चलता रहेगा
08:38जब तक ये इरान का nuclear threat
08:40खतम नहीं होता है
08:41तो युद्ध अभी खतम नहीं हुआ है
08:43ये conflict अभी खतम नहीं हुआ है
08:45इस बयां के सामने आते ही
08:48कुछ ही घंटो बाद
08:49शुकरवार शाम को
08:51इसरेल ने फिर से
08:52इरान पर air strikes करना शुरू कर दिया
08:55इस बार इसरेल के निशाने पर
08:57इरान के बागी बचे nuclear sites
08:59जैसे फॉर्डो और इश्वहान
09:01जैसे sites फिर से आए
09:03जाहिर सी बात है कि इस
09:05back to back attack के बाद
09:06अब इरान चुप तो नहीं बैठ सकता है
09:08उसके core nuclear interest और senior leadership
09:11को खतम कर दिया गया था
09:13तो obviously इरान के
09:15supreme leader आयत अला खमीनी
09:17ने टेलिवाई speech में
09:19इसरेल के attack of war
09:21कहते हुए launch कर दिये
09:23150 से जादा
09:25ballistic missile तेलवीव के तरफ
09:27इरान के wide spread
09:29detaliation में 30 से जादा
09:31लोगों की घायल होने की खबर है और कम से
09:33कम तीन इसरेली लोगों की मारे जाने
09:35की खबर अभी आ रही है
09:36obviously इस पे और भी confirmation अभी
09:39और दरकार है अब इसरेली
09:41civilians पर हुए इस attack का
09:43बदला लेने के लिए इरान पर
09:45फिर से attack करने की planning अलरेड़ी
09:47इसरेल ने शुरू कर दी है
09:48शायद जब तक आप ये episode देखोगे
09:50रात में इसरेल ने attack फिर से कर दिया
09:53तो ये जो direct military confrontation है
09:55जल्द ही एक full-fledged regional war
09:57का रूप ले सकती है
09:59अगर international community
10:00de-escalation के तरफ focus ना करे
10:02अगर इसरेल को भी ना बोला जाए
10:04कि भाईया अब रुख जाओ
10:05और इरान को भी कहीं न कहीं
10:07control करने के लिए ना बोला जाए
10:08आज की हालत को देखते हुए
10:11इस बात की कलपना आप नहीं कर पाओगे
10:13कि इरान और इसरेल हमेशा
10:15इस तरीके से एक दूसरे के
10:17खून के प्यासे नहीं थे
10:18एक समय था जब दोनों देशो
10:20एक दूसरे के दोस्त हुआ करते थे
10:22एक secret alliance उनके बीच में था
10:25पर ये रिष्टा फिर तूट जाता है
10:27और कड़वी दुश्मनी में तबदील हो जाता है
10:291948 में जब इसरेल बनता है
10:31तब जादातर मुसलिम देश उसे recognize करने को
10:33तयार नहीं होते हैं
10:34लेकिन उसी वक्त इरान
10:36उस समय का इरान
10:37इसरेल के साथ ties establish करने लगता है
10:41शाह मुहमद रेजा पहलवी के राज में
10:43उस समय इरान एक pro-western policy अपना रहा था
10:47इसरेल के साथ strategic ties बना रहा था
10:50इसरेल की periphery doctrine के तहत
10:52इरान, टर्की और इथोपिया के साथ
10:54एक secret pact बनाया जाता है
10:57अब इन group of countries आपस में intelligence sharing करती हैं
11:00military corporation, cooperation करती हैं
11:03जैसे agreements भी sign किया जाते हैं
11:05अब यहां तक की मुसाद और उस समय की
11:07इरान की सवाक, उसकी जो intelligence agency थी
11:11एक दूसरे के साथ काम भी करती है
11:13mutually एक दूसरे के साथ information share करती है
11:15शाह के rule के under इरान उस समय
11:19इसराइल का major oil supplier भी था
11:21इसराइल बदले में इरान की military और technology
11:24को modernize करने में help कर रहा था
11:251979 तक दोनों के बीच में ये alliance
11:28चुपके चुपके अच्छे अच्छे चल रहा था
11:30फिर आता है Islamic revolution
11:32आयतुला खुमेनी के
11:33Islamic Republic बनाने के बाद
11:36और इरान ने उसके बाद
11:37इसरेल को एक illegitimate
11:39Zionist state करार दे दिया
11:41डिकलेर कर दिया
11:42उसे अपना दुश्मन घोशित कर दिया
11:44उसके embassy तक को पैलस्टाइन को दे दिया
11:47पब्लिकली दुश्मनी अब हो ही गई है
11:49लेकिन तब भी उस समय भी
11:52back door ties तब ही भी बचे हुए थे
11:541980s के इरान इराक वार के टाइम पर
11:58इसरेल ने सदाम हुसेन को जादा
12:00बड़ा खत्रा समझा
12:02इसलिए वो खुद इसरेल ने
12:04इरान को वार के सब़े सपोर्ट किया
12:06secretly weapons तक सप्लाई किये
12:081990s के बाद
12:10इरान का जो nuclear ambition
12:12सामने आता है उससे सब कुछ
12:14बदल जाता है अब कोई दोस्ती
12:16कोई secret pact भी नहीं
12:17इसरेल इरान को एक existential threat
12:20के तरह देखना शुरू कर देता है
12:22इरान ने anti-Israeli
12:24militia जैसे Hezbollah, Hamas
12:26हूती इसको openly support करना शुरू कर दिया
12:28वो ही इसरेल गल्फ स्टेट्स के साथ
12:30ties बढ़ाना शुरू कर देता है
12:32और इरान के Syria, Lebanon, Iraq में
12:34बढ़ते कदम को रोकने की कोशिश करता है
12:36एक समय का secret alliance
12:38year 2000 के आसपास एक shadow war
12:40का रूप इक्तियार कर चुका होता है
12:43उसके बाद आप देखते हैं
12:44drone strikes, cyber attacks, oil tanker
12:46पर raids और 2024 आते आते
12:48अब हम full fledged missile
12:50और drone attacks war देख रहे हैं
12:52जो की एक full scale war के
12:54कगार पर हमें लाच चुका है
12:55दरसल इरान के leaders कई बार
12:58state of Israel को खतम करने का
13:00अपना political goal
13:01सामने, पूरी दुनिया के सामने रख चुके हैं
13:04अब ऐसे में Israel को एक easy justification
13:06मिल जाता है कि भई, इरान को
13:08nuclear weapon से तो
13:10achievement से तो हमें रोकना पड़ेगा
13:12क्योंकि Israel international community को
13:14ये बात convince करने में कामयाब हो चुका है
13:16कि अगर इरान के पास nuclear weapons आ गए
13:18तो उसका सबसे पहले
13:20और obvious use Israel पर होगा
13:22उसे खतम करने के लिए
13:23use किया जाएगा ये nuclear bomb
13:26ऐसे में Israel के पास
13:28हक बनता है, according to Israel
13:30अपनी सुरक्षा के लिए इरान पर
13:32preemptive strikes करने का, उसके
13:34nuclear program को रोकने का
13:36nuclear bomb में इस्तमाल होने वाली
13:38जो weapons grade uranium होता है
13:40उसे बनाना कोई आसान काम नहीं होता
13:42इसके लिए uranium को पहले
13:43enrich करना होता है, बड़ा complicated
13:46process होता है, इसके लिए आपको
13:48सबसे पहले तो sophisticated
13:49centrifuge machines की दरकार होती है
13:521990s में
13:54nuclear program start करने के बाद ही
13:56इरान ने अपनी capabilities को
13:58develop करने की कोशिश शुरू कर दी
14:00थोड़ी बहुत मदद North Korea से मिली
14:02बाकी चोरी चकारी से
14:03इधर उधर से technology लाने की
14:06कोशिश की गई by hook और by crook
14:082006 तक इरान ने
14:103.5% तक uranium enrichment करना
14:13सीख लिया था, याद रखें
14:1490% का goal है, 90%
14:16enrichment की जरुवत होती है
14:173.5% तक उसने achieve कर लिया
14:20अब ये समय आ जाता है जब
14:22इरान का nuclear program दुनिया
14:23specially इसरेल को खटकने लगता है
14:26global concerns को address करते हुए
14:28उस समय इरान के supreme
14:30leader ने year 2000 में
14:32एक फत्वा निकाल कर इरान
14:34में nuclear weapons पर permanent
14:36ban लगा दिया था
14:38लेकिन क्या ये दिखावे के लिए था
14:40योगि 10 साल, इस band के 10 साल
14:42बाद UN convince नहीं होता है
14:44उसके nuclear watchdog
14:46IAEA ने year 2010 में
14:48inspections में पाया कि
14:50इरान के पास अब
14:5119.7, 20% तक समझ लीजिए
14:54uranium को enrichment करने की
14:57एक काबिलियत
14:58Natanz fuel enrichment plant ने
15:00हासिल करनी थी
15:01ये अगर 2012 की बात करें
15:03तो purity of uranium और भी बढ़ने लगता है
15:062015 तक
15:07इरान, UN, Security Council के
15:105 members और European Union
15:12एक nuclear deal साइन करते हैं
15:14इसके तहट इरान ने
15:15अपने जादतर centrifuge machines को
15:17हटा दिया, enrichment को
15:193.67% बने peaceful use के लिए
15:22रखा और अपने low
15:23enriched uranium stockpile को
15:25300 kg तक ही limit कर दिया
15:28इसके बदले में इरान पर लगाए गई
15:31intense international sanctions को
15:33हटा देने की बात की गई
15:34अब 2018 में क्या होता है
15:35Donald Trump US को इस deal से
15:38निकाल देते हैं
15:39बदले में इरान अपनी enrichment activities
15:41फिर से शुरू कर देती है
15:42और बाद में उसमें और TZ ले आती है
15:44recent reports की माने तो
15:46इरान अब तक 60% enrichment तक
15:49पहुँच चुका है
15:49अब 60% एक critical threshold माना जाता है
15:53क्योंकि 60% से 90%
15:55weapons grade uranium लाने में
15:57ज़ादा दिक्कत किसी को नहीं होती है
15:5960% का मतलब होता है
16:01कोई भी देश ये enrichment technology को
16:03समझ चुका है formula crack कर चुका है
16:05और 90% तक
16:06weapons grade तक पहुँचने में
16:09कुछ ही महिनों का समय लग सकता है
16:11और इसरेल का तो कम से कम
16:12यही मानना है कि कुछ हफ़ते कुछ महिने की बात है
16:15अभी पिछले महिने ही
16:16President Donald Trump ने ये बताया कि कैसे
16:18उन्होंने Israeli Prime Minister Netanyahu को
16:20इरान के nuclear sites पर किसी भी
16:23तरीके का attack करने से
16:24साफ मना कर दिया था
16:25उन्हें रोका था
16:27क्योंकि इसी साल
16:28White House में वापस आने के बाद
16:29Trump चाहते हैं कि वो
16:31इरान के साथ एक independent nuclear deal
16:34sign करे, अपनी top priority
16:35बना का रखा है, वर्ल्ड में पीज लाने का
16:37अभी बेरा उन्होंने लेका रखा है Trump ने
16:39बीते कुछ हफतों से US और
16:41Iranian teams एक deal sign
16:43करने में लगे भी हुए थे, बातचीच चल रही थी
16:45इसलिए Trump नहीं चाहते थे
16:47कि इसरेल बीच में आए और कोछ और
16:49फसाद कर दे जिससे deal खराब हो जाए
16:51लेकिन लगता है Trump और
16:53Netanyahu के रिष्टे में Trump की
16:55जादा चलती नहीं है, cards are not in his hand
16:58Netanyahu को जो चाहिए लगता है
16:59वो ही वो कर रहा है, America को वो
17:01control कर रहा है, ऐसे में अपनी
17:03इज़त बचाने के लिए Trump ने फिलहाल
17:05इस पूरे मामले से खुद को अपने आपको
17:07अलग कर दिया है, US ने कहा है
17:09कि ये पूरा operation इसरेल ने अकेले ही किया है
17:11इसमें US involved भी नहीं है
17:13हाँ, US ने ये जरूर माना है
17:15कि इसरेल ने US को
17:17attack से पहले बता जरूर दिया था
17:19कि हम ये बड़ा कारवाई, ये कांड करने वाले हैं
17:22Middle East में कुछ बड़ा होने वाला है
17:24इसकी भनक दुनिया को
17:25बीते कुछ दिनों में पहले से ही लग गई थी
17:27खासकर कि तब यूएस ने अपने
17:28citizens को इस region से
17:30वापस आने को बुला, फिर UK ने भी
17:33commercial shippers को warning दे कर
17:35cautious रहने को कहा था
17:37तो सबको पता था कि कुछ तो होने वाला है
17:39कुछ action लेने वाला है, लेकिन
17:40इस scale पर attack करेगा
17:43nuclear sites पर attack करेगा
17:45scientists पर attack करेगा
17:46ये किसी ने नहीं सोचा था और अब
17:48इरान को ये दिखाना है
17:50कि वो चुब बैठने वाला है या और भी
17:52जादा attack करने वाला है, अभी तो
17:54सिर्फ कुछ ballistic missiles सी launch की है
17:56अभी के लिए इरान ने US के साथ
17:58अपने nuclear deal negotiations भी
18:00बातचीत भी बंद कर दी है
18:02वही Trump ने इसरेल के support में
18:04आते हुए Middle East fleet को भी
18:06तैनात कर दिया है, साथ ही इरान को
18:08फटकार लगाई है, कि अब भी समय है
18:10बच्चू, एक deal मेरे साथ sign कर लो जल्दी जल्दी
18:12नहीं तो इसके बाद इरान और इसरेल
18:28कर रहा है कि तुम मेरी बात मान लो, deal
18:30sign कर लो, लेकिन इरान
18:32घाजा नहीं है, इरान बार-बार
18:34कह रहा है कि हमारे पास
18:36nuclear grade weapon ना हो, लेकिन
18:38काफी conventional weapons है
18:40precision strikes ना हो हमारे पास
18:42लेकिन missiles हमारे पास धेरों है
18:44जो हम इसरेल पर बरसा
18:46सकते हैं, अब इसरेल
18:48बिना इरान के nuclear capability को
18:50खतम किये, चैन की सांस नहीं लेगा
18:52और वहाँ इरान बिना इस attack का
18:54बदला लिए, वो भी चैन से नहीं बैठेगा
18:56तो ये conflict एक regional war में
18:58तब्दील हो सकता है, क्या
19:00Russia, Ukraine से focus हटा कर
19:02इरान की मदद करने आएगा, या फिर
19:04इसरेल, गाजा और Lebanon के
19:06तरह इरान को भी अपना निशाना
19:08बनाएगा, और सब लोग बस चुप चाप
19:10देखते रहेंगे, या फिर ये
19:12एक और बड़ा conflict होने वाला है
19:14इस conflict के edge पर हम आज
19:16बैठे हुए हैं, देखने वाली बात ये होगी
19:18कि क्या international community इस war को
19:20रुखवाने में कामियाब होती है, या
19:22इस पर भी बस कड़ी निंदा करके ही हम
19:24बैठे रहेंगे, और ये war
19:25expand होता रहेगा
Comments